Friday, July 14, 2017

Current Gk Rajasthan 14 July 2017



मोसुल
  • मोसुल: इस्लामिक स्टेट के गढ़ रहे मोसुल शहर पर इराकी सेना ने अपने देश का ध्वज फहरा दिया है. इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी ने 'मुक्त' कराए गए मोसुल में जीत की घोषणा की. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के लिए यह करारी हार है. उन्होंने अपनी सेना को आईएस के खात्मे के लिए बधाई दी. तीन साल पहले जिहादियों ने मोसुल पर कब्जा कर लिया था, जिसके बाद पिछले लगभग नौ महीनों से सेना और आतंकियों में संघर्ष जारी था. इस युद्ध में मोसुल शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो गया. एक लाख से ज्यादा लोगों को अपने घरों को छोड़कर वहां से जाना पड़ा. 
  • मोसुल उत्तरी इराक़ का एक शहर है और उस देश के नीनवा प्रान्त की राजधानी है। बग़दाद से 400 किमी पश्चिमोत्तर में स्थित यह शहर दजला नदी के किनारे बसा हुआ है। नदी की पश्चिमी तरफ़ प्राचीन असीरियाई साम्राज्य के नीनवा शहर के खँडहर मौजूद हैं। आधुनिक मोसुल शहर नदी के दोनों तरफ़ विस्तृत है और पाँच पुलों से जुड़ा हुआ है। आबादी के हिसाब से बग़दाद के बाद यह इराक़ का दूसरा सबसे बड़ा नगर है।मोसुल में अरब, कुर्द, आशूरी (असीरियाई) और इराक़ी तुर्कमान लोगों का मिश्रण रहता है। अरबी भाषा में मोसुल के निवासियों को 'मसलावी' कहा जाता है। अंग्रेज़ी में मलमल के कपड़े को 'मसलिन' (muslin) कहा जाता है, जिसका नाम मोसुल पर पड़ा है।


लियु सियाओबो
  • चीन के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और मानवाधिकारवादी नेता लियु सियाओबो का गुरुवार को निधन हो गया 
  • चीन में तानाशाही सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के कारण सियाओबो को कई बार जेल जाना पड़ा 
  • सियाओबो काफी समय से चीन में लोकतंत्र के समर्थन में आवाज उठा रहे थे 

कनिका
  • राजस्थान की कनिका रॉय को 15 से 18 जुलाई को हांगकांग में होने वाली एशियन जूनियर महिला हैण्डबॉल प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम में चुना गया है 













No comments:

Post a Comment